जीवन का लक्ष्य क्या है?

## जीवन का लक्ष्य क्या है?

क्या यह धन का निरंतर संचय है, समाज को प्रभावित करने के लिए अगले बड़े मील के पत्थर का लगातार पीछा करना है, या यह कुछ अधिक गहन है?

### आंतरिक आत्मा से जुड़ाव

किस बिंदु पर हमें यह एहसास होता है कि बाहरी मान्यता के लिए यह अंतहीन दौड़ थकाऊ और खाली है? यह वह समय होता है जिसे हम अक्सर 'मिड लाइफ क्राइसिस', आध्यात्मिक जागृति या अन्य कई नामों से जानते हैं। लेकिन मूलतः, यह सब एक ही है। यह इस बात का एहसास है कि हम अपनी आत्मा और आत्मा के साथ अलगाव में हैं, जिसे हमने कभी भी सही तरीके से मान्यता नहीं दी।

### बाहरी दुनिया का प्रभाव

दुनिया ने हमें एक तार्किक, बाएं मस्तिष्क दृष्टिकोण में ढाल दिया है। हम अपने अंदर के ब्रह्मांड की देखभाल करना भूल गए हैं। हर इंसान एक आत्मा है, और समय के साथ, आध्यात्मिकता भौतिकता को पार कर जाती है और कहती है - यह आपका जागने का समय है।

### शून्यता को कैसे भरें?

जब आप यह महसूस करते हैं कि यह शून्यता आपके अंदर है, तो इसे भरने के लिए क्या करें? यह आंतरिक शून्यता अत्यधिक दर्दनाक हो सकती है। यह आपको विषाक्त लोगों और व्यवहारों से जोड़ सकता है और यहां तक कि आत्म-विनाशकारी पैटर्न तक ले जा सकता है। 

```
वक्त की ठोकरों से मत घबराना,
ये खुद को जानने का मौका है।
```

### आत्म-उपचार का मार्ग

1. **शून्यता को स्वीकार करें**: सबसे पहले यह समझें कि आप इस शून्यता से बच नहीं सकते। आपको अपने शून्यता से प्यार करना होगा। यह आत्म-उपचार यात्रा का मूल सार है।

2. **हीलिंग प्रक्रिया**: हीलिंग का मतलब है कि आपका सफर अभी शुरू हुआ है। यह आपके अपने बगीचे की देखभाल करने के बारे में है। यह किसी ज्ञान आधारित, काम आधारित, यहां तक कि आध्यात्मिक उपलब्धियों से भी अलग है। 

```
मन के अंधेरों को मिटाना है,
अपने भीतर की रोशनी को जलाना है।
```

### आत्म-उपचार के क्षेत्र

1. **शारीरिक**: अपने शरीर की देखभाल करें।
2. **भावनात्मक**: अपनी भावनाओं का सामना करें और उन्हें समझें।
3. **मानसिक**: अपने विचारों का निरीक्षण करें।
4. **आध्यात्मिक**: अपनी आत्मा के साथ जुड़ें।

### संस्कृत श्लोक

```
यथा पिंडे तथा ब्रह्मांडे।
```
(जैसा कि शरीर में है, वैसा ही ब्रह्मांड में है।)

यह एक स्वाभाविक, जैविक और दिव्य प्रक्रिया है। यदि आप एक कठिन समय से गुजर रहे हैं, तो आप या तो इसे अपने आप समझने के लिए संघर्ष कर सकते हैं, या आप एकीकृत हीलिंग की तलाश कर सकते हैं। 

 वर्षों की अपनी हीलिंग यात्रा में मुझे इस एकीकृत विधि को समझने में लगा है। यह हिंदू सभ्यता के मूल से प्रामाणिक वैदिक ज्योतिष विज्ञान और आधुनिक हीलिंग तरीकों पर आधारित है। 

कृपया 'हीलिंग' के लिए मुझे संदेश भेजें, ताकि मैं आपको परामर्श लिंक और विवरण प्रदान कर सकूं। आप स्टैंडअलोन ज्योतिष या स्टैंडअलोन हीलिंग सत्र भी चुन सकते हैं।


No comments:

Post a Comment

thanks

श्वासों के बीच का मौन

श्वासों के बीच जो मौन है, वहीं छिपा ब्रह्माण्ड का गान है। सांसों के भीतर, शून्य में, आत्मा को मिलता ज्ञान है। अनाहत ध्वनि, जो सुनता है मन, व...